श्री देवुसिंह चौहान

ADMIN on 21.01.2016
श्री देवुसिंह चौहान - माननीय राज्य मंत्री

श्री देवुसिंह चौहान

संचार, राज्‍य मंत्री
भारत सरकार
प्रथम तल, संचार भवन, 20, अशोक रोड,
नई दिल्‍ली, पिन-110001

श्री देवुसिंह चौहान का जन्म दिनांक 29 अक्टूबर, 1964 को गुजरात राज्य में खेड़ा जिले के नवागाम गांव में हुआ था। उन्होंने गुजरात के पोरबंदर में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। उन्होंने 13 वर्षों तक भारत सरकार के अधीन संगठन आकाशवाणी केंद्र में इंजीनियर के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने भारत के लोगों की सेवा करने के लिए राजनेता के रूप में जन सेवा के लिए वर्ष 2002 में सरकारी सेवा छोड़ दी।

श्री देवुसिंह चौहान ने 2007 में गुजरात के खेड़ा जिले के मतार निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता। उन्हें वर्ष 2012 में मतार की विधान सभा के सदस्य के रूप में फिर से चुना गया। वह वर्ष 2014 में गुजरात के खेड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 16वीं लोकसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुने गए थे। उन्होंने वर्ष 2019 में फिर से उसी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की। उन्होंने जल संसाधन और रक्षा संबंधी संसदीय समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। उन्होंने संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने किंग्स कॉलेज, लंदन में लघु कोर्स किया है जो ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा आयोजित किया गया था।

उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिपरिषद में दिनांक 07 जुलाई, 2021 को केंद्रीय संचार राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला।