श्री अश्विनी वैष्णव

NIC-ADMIN on 31.05.2019
Honorable Minister Ashwini Vaishnaw Picture

श्री अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, प्रथम तल, संचार भवन, 20, अशोक रोड, नई दिल्ली पिन- 110001

 

श्री अश्विनी वैष्णव वर्तमान में रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हैं। वे जून 2019 में राज्यसभा (उच्च सदन) के लिए निर्विरोध चुने गए थे। वे ओडिशा के पूर्वी राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। श्री वैष्णव के पास सरकारी उद्यमिता और सार्वजनिक सेवाओं का अनुभव है।

श्री वैष्णव ने आईएएस अधिकारी के रूप में अपने शुरुआती करियर में जमीनी स्तर पर लोगों की सक्रिय भागीदारी से विकास कार्यक्रमों को पूरा करके प्रतिष्ठा अर्जित की। उदाहरण के लिए बालासोर में उनकी टीम ने प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग किया और अक्टूबर 1999 के ओडिशा सुपर साइक्लोन के दौरान लोगों को इसके लिए एकत्रित किया। श्री वैष्णव ने सुपर साइक्लोन के मार्ग को सटीक रूप से ट्रैक करने के लिए यूएस जेटीडब्ल्यूसी वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग किया।

उन्होंने चक्रवात के रास्ते में स्थित गांवों में रहने वाले लोगों के साथ बातचीत की, उन्हें एकत्रित किया और चक्रवात के तट से टकराने से ठीक पहले पांच लाख से अधिक लोगों को निकाला। इससे हजारों लोगों की जान बचाने में मदद मिली। पूर्वी भारत में अक्‍सर चक्रवात आते रहते हैं जिसके लिए गांव खाली कराने की रणनीति को मानक संचालन प्रक्रिया के रूप में अपनाया गया। सुंदरगढ़, बालासोर और कटक जिलों में उनके काम को बहुत सराहा गया और उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय में काम करने के लिए चुना गया।

प्रधानमंत्री वाजपेयी के कार्यालय में श्री वैष्णव ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी में अवसंरचना के विकास पर ध्यान केंद्रित किया। वह उस टीम का हिस्‍सा थे जिसने उस फ्रेमवर्क को स्थापित किया, जिससे भारत में हजारों किलोमीटर विश्व स्तरीय राजमार्गों, समुद्री बंदरगाहों और हवाई अड्डों का विकास हुआ। इसके बाद श्री वैष्णव ने भारत के पश्चिमी तट पर एक प्रमुख समुद्री बंदरगाह मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट के संचालन और विकास का नेतृत्व किया। यहां उन्होंने क्रूज टर्मिनलों, कोयला टर्मिनल और लौह अयस्क टर्मिनलों के आधुनिकीकरण के लिए परियोजनाओं की संकल्‍पना की और उनको विकसित किया।

श्री वैष्णव ने अपने कॉर्पोरेट और उद्यमशीलता के कार्यकाल में रेलवे, शहरी अवसंरचना और विनिर्माण क्षेत्रों में काम किया है।

श्री वैष्णव ने व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय, अमेरिका से एमबीए और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर, भारत से प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की।

श्री वैष्णव को ध्यान लगाना, पढ़ना और संगीत सुनना अच्छा लगता है।