स्टैंडर्डस - आरएंडडी - नवाचार

  • स्टैंडर्डस - आरएंडडी - नवाचार (एस-आर-आई) प्रभाग की स्थापना जून 2019 महीने में एनडीसीपी 2018 के उद्देश्यों को वर्धित और केंद्रित सहयोग के माध्यम से आगे बढ़ाने के लिए की गई थी।

    महत्व:

    विश्व स्तर पर आरएंडडी और डीसीटी (डिजिटल कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजीज) का मानकीकरण एक देश को अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में स्थापित करने के लिए अत्यंत नियोजित और महत्वपूर्ण हो गया है।

    इसके अनुरूप एनडीसीपी 2018 ने अन्य बातों के साथ-साथ डीओटी के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में सक्रिय भूमिका निभाने, वैश्विक तकनीकी मानकों में योगदान देने, मानक आवश्यक पेटेंट (एसईपी) के विकास की सुविधा प्रदान करने, घरेलू आरएंडडी को मजबूत करने अनिवार्य रूप से अनिवार्य कर दिया।

    5G Page
     

    उभरती हुई संचार प्रौद्योगिकियों में मानकों, अनुसंधान एवं विकास और नवाचार को महत्वपूर्ण रूप से (जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है) आपस में जोड़ा जा रहा है, जिससे दुनिया भर में निर्बाध कनेक्टिविटी को सक्षम किया जा रहा है और तेजी से डिजिटल परिवर्तन की सुविधा मिल रही है।

    डीओटी के एस-आर-आई प्रभाग का व्यापक अधिदेश:
    1. घरेलू हितधारकों, अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण निकायों / प्लेटफार्मों और अन्य विभागों / मंत्रालयों के साथ डीसीटी मानकीकरण प्रयासों को सुगम बनाना, समन्वय करना और अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर तकनीकी और मूल योगदान प्रस्तुत करना।
    2. अंतरराष्ट्रीय मंच पर तकनीकी और ठोस योगदान पर हितधारकों के साथ जुड़ाव की सुविधा के लिए डीसीटी एंगेजमेंट रिपॉजिटरी/पोर्टल की स्थापना।
    3. अनुसंधान एवं विकास, एसएमई, स्टार्ट-अप और नवाचार गतिविधियों पर डीओटी के प्रयासों को सुगम बनाना
    4. अंतरराष्ट्रीय मंचों पर विकास और प्रस्तुतियाँ के आधार पर तकनीकी-नीति अनुसंधान करना।
    5. अंतरराष्ट्रीय मंचों पर एकीकृत स्थिति का प्रतिनिधित्व करने के लिए आईआर, आईसी , डबल्यूपीसी डिवीजनों, टीईसी , एनटीआईपीआरआईटी , टीएसडीएसआई आदि के साथ समन्वय।
    6. उपरोक्त उद्देश्यों को सक्षम और आगे बढ़ाने के लिए संबंधित क्षेत्र।

    शुरू किए गए कार्यक्रम:

    5जी वर्टिकल एंगेजमेंट एंड पार्टनरशिप प्रोग्राम (वीईपीपी):

    एसआरआई प्रभाग ने 5जी वीईपीपी प्रोग्राम लॉन्च किया है ताकि उपयोगकर्ता या वर्टिकल उद्योग परिसर में यूस केस प्रोटोटाइप, पायलट, डेमो, ट्रायल को सक्षम करने के लिए आवश्यक अनुमोदन, नियामक मंजूरी की सुविधा मिल सके।

    5G page

     
    इस पहल से वर्टिकल मंत्रालयों को एक ही स्थान पर सभी क्षेत्र-विशिष्ट समाधान प्रदाताओं की जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। और 5जी वीईपीपी के लिए 5जी यूज-केस इकोसिस्टम हितधारकों में मजबूत सहयोग साझेदारी बनाने के लिए रुचि की अभिव्यक्ति को भी आमंत्रित किया। अधिक जानकारी के लिए, कृपया विजिट करें
     

    टेलीकॉम स्टार्टअप-एमएसएमई मिशन (टीएसयूएम):

    स्टार्टअप्स और एमएसएमई को माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत विजन के अनुरूप स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को साकार करने में प्रौद्योगिकी विकास की आधार के रूप में देखा गया है। स्टार्टअप्स और एमएसएमई के लिए 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और आरएंडडी' को बढ़ावा देने के लिए एक संस्थागत तंत्र टीएसयूएम का गठन किया गया है। इस मिशन के अंतर्गत "सुविधा प्रकोष्ठ" की स्थापना, स्टार्टअप्स और एमएसएमई को निरंतर जुड़ाव और आवश्यक सहायता/समर्थन सुनिश्चित करेगा। इस सुविधा में आरएंडडी फंडिंग, परीक्षण/पीओसी अवसर, स्पेक्ट्रम आवश्यकता, मानकीकरण और अन्य हैंडहोल्डिंग जो आवश्यक हो शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया विजिट करें

    वर्तमान और परिकल्पित गतिविधियों का चार्ट: गतिविधियों को आईआर, आईसी , एनटी , सेटेलाइट, डबल्यूपीसी , टीईसी , सी-डॉट, एनटीआईपीआरआईटी , टीएसडीएसआई, डीओटी की फील्ड यूनिट (एलएसए के टेक-वर्टिकल) जैसे अन्य प्रभागों/संबद्ध कार्यालयों के समन्वय से किया जा रहा है।

    5G table

     

    5G table

    यह प्रभाग एमईआईटीवाई , डीएसटी , बीआईएस , डीपीआईआईटी , एनएससीएस , पीएसए कार्यालय, एनईएसटी (एमईए ), अन्य प्रमुख मंत्रालयों और राज्य सरकार के विभागों, और अन्य लोगों के साथ पारिस्थितिकी तंत्र हितधारकों (स्टार्ट-अप, एसएमई , शिक्षाविद, आदि) को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए दूरसंचार विभाग के अन्य स्कंधो के साथ समन्वय में रहेगा।
     
    Quick Links:
    1. डीओटी की वार्षिक रिपोर्ट 2020 का उद्धरण
    2. 5जी वर्टिकल एंगेजमेंट एंड पार्टनरशिप प्रोग्राम (वीईपीपी ) का शुभारंभ
    3. दूरसंचार स्टार्टअप-एमएसएमई मिशन का शुभारंभ (टीएसयूएम)

    टीम एस-आर-I/हमसे संपर्क करें: 

     

    क्रम संख्या

    अधिकारी का नाम

    ईमेल आईडी

    1

    श्री  वाईजीएससी किशोर बाबू, डीडीजी (एस-आर-आई)

    ddg[dot]sri-dot[at]gov[dot]in

    2

    श्री सुभाष चंद , निदेशक (एस-आर-आई)

    dirsri2-dot[at]gov[dot]in

    3

    श्री ब्रजेश मिश्रा , निदेशक (टीएसयूएम)

    brajesh[dot]m[at]nic[dot]in

    4

    श्री ए एलेक्स विकास, एडीजी (एस-आर-आई)

    alex[dot]vikas17[at]gov[dot]in

    5

    सुश्री दीपा , एडीजी (एस-आर-आई)

    deepa[dot]maheshwari92[at]gov[dot]in

    6

    श्री  जितेंद्र भोई , एडीजी (एस-आर-आई)

    jitendra[dot]bhoi[at]gov[dot]in