सर्विस यूनिट विंग

  • सर्विस यूनिट (एसयू) विंग का कार्य आवंटन:

    1. मैसर्स टेलीकॉम कंसल्टेंट्स ऑफ इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) और एम/एस आईटीआई लिमिटेड (बोर्ड स्तर की नियुक्तियों को छोड़कर) के सभी मामलों के लिए मंत्रालय में नोडल विंग।
    2. तीन कंपनियों- मैसर्स एचटीएल लिमिटेड जिसमें भारत सरकार की 26% हिस्सेदारी है, मेसर्स टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पूर्व में वीएसएनएल) जिसका मार्च, 2021 में पूरी तरह से विनिवेश हो चुका है और मेसर्स हेमिस्फेयर प्रॉपर्टीज इंडिया लिमिटेड (एचपीआईएल) जिसे दिनांक 3 अक्टूबर 2018 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) में स्थानांतरित कर दिया गया है, से संबंधित शेष मामलों को देखता है।
    3. एसयू विंग द्वारा देखे जा रहे इन कंपनियों के मामलों में संसदीय मामले, कैबिनेट नोट्स की प्रोसेसिंग, डिजिटल कम्युनिकेशन कमीशन (डीसीसी) मेमो, स्थापना से संबंधित गतिविधियां, वार्षिक एमओयू लक्ष्यों की समीक्षा और मूल्यांकन, आईटीआई के पुनरुद्धार के अंतर्गत बजटीय अनुदान का आवंटन योजना, इसकी प्रगति की निगरानी, सकारात्मक वोट अनुरोध, विशेष प्रस्ताव, वार्षिक आम बैठक के संकल्प, बोर्ड एजेंडा आइटम, कानूनी मामलों/ऑडिट पैरा और पीजी/वीआईपी मामलों की प्रोसेसिंग, भूमि संपत्ति से संबंधित मुद्दे, शेयर बाजार में सार्वजनिक उपक्रमों की लिस्टिंग से संबंधित मुद्दे , आगे की सार्वजनिक पेशकश (एफपीओ) और विनिवेश आदि शामिल हैं।

    एक मजबूत और सुरक्षित दूरसंचार और सूचना बुनियादी ढांचे के निर्माण में अपने संसाधनों के इष्टतम उपयोग के लिए सभी पीएसयू और दूरसंचार विभाग (डीओटी) के संगठनों के बीच 'सिनर्जी पहल' का कार्यान्वयन। सिनर्जी इनिशिएटिव के अंतर्गत अन्य मंत्रालयों और विभागों की दूरसंचार जरूरतों का पता लगाने और उन्हें दूरसंचार विभाग के संगठनों/सार्वजनिक उपक्रमों के माध्यम से पूरा करने का भी प्रयास किया जा रहा है।